हिंदी में कोडिंग–बग की परिभाषा | What is a Bug in Coding

आधुनिक युग में जहाँ कम्पयुटर और स्मार्टफ़ोन के बारे में प्रायः चर्चा तथा वार्तालाप होती रहती है, वहाँ पर ‘बग’ शब्द का सुनना भी अक्सर होता रहता है। परन्तु, क्या हम समझते हैं कि यह बग होता क्या है, और यदि आप कोडिंग सीख रहे हैं तथा वेबसाइट्स और सॉफ़्टवेयर बना रहे हैं तो बग किसे कहते हैं?

बग की परिभाषा क्या है

सामान्य रूप से बग एक ख़राबी, ग़लती या त्रुटि है जो कि किसी भी प्रणाली के सही ढ़ंग से चलने में बाधा उत्पन्न करती है। भले ही कोई सॉफ़्टवेयर हो या फ़िर आपके द्वारा वेबसाइट के लिखा गया कोई कोड या फ़िर मोबइल में उपयोग होने वाली ऐप।

कोडिंग या प्रोगरामिंग में कोई ग़लत अक्षर या विधि लगाने से यह ऐल्गोरिदम में त्रुटि पैदा कर देता है जिससे वाञ्छित काम कर पाना कठिन या असंभव हो जाता है।

उदाहरण स्वरूप, यदि आप किसी बटन को क्लिक करके अगले पन्ने पर जाना चाहते हैं जहाँ आप अपना पता भर सकें ताकि आप जो सामान आप खरीदना चाहते हैं उसका ऑर्डर दे सकें और ऐसा ना हो पा रहा हो तो हम कहेंगे कि इसमें बग है–बटन की प्रोगरामिंग या कोडिंग में बग है।

Related Posts

हाइपरलिंक क्या होता है

जब कोडिंग सीखने की बात आती है तो हाइपरलिंक के मतलब का ज्ञान होना बहुत ही लाभदायक है, क्योंकि वेब तकनीक में तो हाइपरलिंक का उपयोग लगभग…

Leave a Reply